Sunday, January 29, 2012

" इस बार थोड़ा आधा जलूँगा मैं ....."





















" इस  बार  थोड़ा  आधा  जलूँगा  मैं ....."

बेशक़  मुझे  मालूम  था  कि  मैं  जीवन  की  ओर  
बढ़ते  बढ़ते  मौत  के  नज़दीक  जा  रहा  हूँ ....
मग़र  ज़िन्दगी  इतनी  ख़ूबसूरती  से  अपने  क़दम 
मेरे  क़दमों  के  साथ  मिला  कर  चलती  है  कि ...
पता  ही  नहीं  चलता  कि  कब  सफ़र  ख़त्म  हो  गया  
और  कब  मौत  आ  गयी  ....!
बस  एक  धक्का  सा  लगता  है , जब  रूह  जिस्म  छोड़  कर  
अपने  दूसरे  सफ़र  कि  तैयारी   करती  है  ...
वो  पुराने   साथी  वो  पुरानी  यादें ...
सारे  बंधन  सारे  रिश्ते  नाते ...
एक  पल  में  छोड़  कर  ज़िन्दगी  अपने  दूसरे  
सफ़र  के  साथियों  की  तलाश  में  जुट  जाती  है ...
और  मुझसे  कहती  है ...
" बस  कुछ  दूर  और  चल  साथी , मंजिल  अभी  आने  को  है ..!"
और  मैं  उसकी  चिकनी  चुपड़ी  बातों  में  आ कर  
ये  भूल  जाता  हूँ  कि  मुझे  फिर  से  इन  यादों  को  
सारे  वादों  को  आधे  रस्ते  ही  छोड़  कर  जाना  होगा ...
चाहे  कितने  भी  जतन  कर  लूँ , मग़र  इन्हें  अपने  
दूसरे  सफ़र  पर  साथ  ले  जाना  मुम्किन  नहीं  ...
मैं  कोशिश  करूँगा , इस  बार  अपनी  यादों  को  साथ  ले  जाऊँ ...

इस  बार  थोड़ा  आधा  जलूँगा  मैं .............................................!

राख़  होने  से  पहले  शमशान  के  किसी  कोने  में  
छुपा  दूँगा  सारी  यादों  को  सारे  वादों  को  सारे  अनछुए 
राज़ों  को ... अपने  सफ़र  के  क़िस्से  कहानियों  को  ...
काल  से  कह  दूँगा .. थोड़ी  साँस  बाक़ी  रखे  मुझमे ...
चिता  की  लपटों  से  थोड़ा  थोड़ा  सरक  कर  
सबके  पैरों  तले  बचते  बचाते  एक  मुण्डेर  पर  
या  किसी  दरख़्त  पर  अपने  होने  का  सबूत  रख  छोडूँगा ...
मैं  थक  गया  हूँ  बार  बार  अपने  बीते  सफ़र को  याद  करते  करते ...
निढाल  सा  हो  जाता  हूँ  हर  बार  अपने  सफ़र  में  ... मग़र ...

इस  बार  थोड़ा  आधा  जलूँगा  मैं .............................................!

बस  जिस्म  पाते  ही  चुपके  से  उठा  लाऊँगा  उन  यादों  को ...
जो  रख  छोड़ीं  थीं  शमशान  के  किसी  कोने  में  मैंने  ...
फिर  साथ  ले  कर  चलूँगा  अपने  सफ़र  में  सबको  ...
हँसते - गुनगुनाते  , रोते - बिलखते ...
कभी  तमाशबीन  की  तरह  
तो  कभी  तमाशा  बन  कर  
शिद्द्त  से  सफ़र  तय  करूँगा  मैं ....
जो  ग़लतियाँ  की  थीं , कम  से  कम  उनको  
सही  करने  का  मौका  तो  मिलेगा ...
आँसू  छलकने  से  पहले  अफ़सोस  से  तो  बचेगा ...
दिल  बेफ़िजूल  की  बातों  पे  नाराज़  होने  से  तो  डरेगा ...
दिल  खोल  कर  नज़ारा  देखूँगा  मैं ..................................!

हाँ ..  इस  बार  थोड़ा  आधा  जलूँगा  मैं ..............................!
इस  बार  पूरा  सफ़र  तय  करूँगा  मैं ................................!!

********************* विक्रम  चौधरी ************************

No comments: